शुक्रवार, 17 मार्च 2023

जानें किन ग्रहों का आधिपत्य किन वस्तुओं पर

 

  • सूर्य ग्रह- तांबा, माणिक्य, राजसी चिह्नयुक्त वस्तु, पुरातन महत्व वाली वस्तु और विज्ञान से संबंधित वस्तुओं का संबंध सूर्य ग्रह से होता है. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति शुभ हो तो उसे इससे संबंधित चीजों को ग्रहण करना शुभ फलदायी होता है.वहीं सूर्य नीच या दु:स्थान में हो तो ऐसी चीजों का दान करना उचित होता है. 
  • चंद्रमा ग्रह, चांदी, चावल, सीप, मोती, शंख, वाहन आदि जैसी वस्तुएं चंद्रमा से संबंधित होती हैं. चंद्रमा की अनिष्ट स्थिति में इन चीजों का दान करना चाहिए लेकिन ग्रहण नहीं करना चाहिए. वहीं कुंडली में चंद्र की अच्‍छी स्थिति में होने पर इन वस्तुओं को लेना चाहिए. लेकिन दान नहीं करना चाहिए अन्यथा ग्रह कलेह, चिंता, व्यर्थ भागदौड़ आदि में परेशानी में वृद्धि होती है.
  • मंगल ग्रह- जिंक धातु और चोरी की वस्तुओं पर मंगल ग्रह का आधिपत्य होता है.कुंडली में मंगल ग्रह अनिष्ट फल दे तो किसी से भी मिठाई का भेंट लेने से बचें. लेकिन मिठाई का दान करना अच्छा होता है.
  • बुध ग्रह- कुंडली में यदि बुध अनिष्ट फलदायी हो तो कलम , खिलौने और खेलकूद का सामान देने चाहिए. वहीं कुंडली में यदि बुध शुभ फलदायी हो तो इन चीजों को लेने में संकोच नहीं करें.
  • गुरु ग्रह- धार्मिक पुस्तकें, स्वर्ण, पीले वस्त्र, केसर आदि का उपहार गुरु के अशुभ फलदायी होने पर ले सकते हैं. लेकिन इन चीजों का दान करने पर गुरु का शुभ फल कम हो सकता है. इससे धन आवक में अवरोध, व्यापार में घाटा और तरक्की में रुकावटें हो सकती है. 
  • शुक्र ग्रह- सुगंधित द्रव्य, रेशमी वस्त्र, चार पहिया वाहन, सुख-सुविधा से जुड़े सामान, स्‍त्रियों प्रसाधान वस्तुएं शुक्र ग्रह से संबंधित होती हैं. यदि कुंडली में शुक्र अशुभ फलदायी हो तो इन चीजों को बांटें लेकिन ग्रहण नहीं करें. ऐसा करना स्त्रियों से पीड़ा, वैमनस्य, मूत्र रोग का कारण बन सकते हैं.
  • शनि ग्रह- कुंडली में यदि शनि ग्रह शुभ स्थिति में तो ही पार्टी वगैरह में जाएं लेकिन घर पर मेहमानों को बुलाकर पार्टी न करें.
  • राहु ग्रह- बिजली उपकरण, कार्बन, दवाइयां, वर्तुलाकार आदि वस्तुओं पर राहु ग्रह का अधिकार होता है. इन वस्तुओं का आदान-प्रदान करने से पहले कुंडली में राहु की स्थिति जरूर जान लें.
  • केतु ग्रह- कंबल, जूते-चप्पल, कुत्ता, चाकू-छुरी, मछली से बने व्यंजन आदि पर केतु ग्रह का अधिकार है. केतु अच्छा हो तो इन वस्तुओं को लेना चाहिए लेकिन देने से बचें. केतु कमजोर होने पर इन चीजों का लेने और मजबूत होने पर देने पर कान के रोग, पैरों पर चोट और पुत्र को पीड़ा हो सकती है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें